हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के बीएससी औनर्स एग्रीकल्चर 4 वर्षीय कोर्स, बीएससी औनर्स एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट, बीटैक बायोटैक्नोलौजी, मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में बायोकैमिस्ट्री, कैमिस्ट्री, इनवायरमेंटल साइंस, फूड साइंस एंड टैक्नोलौजी, मैथेमेटिक्स, माइक्रोबायोलौजी, फिजिक्स, प्लांट फिजियोलौजी, सोशियोलौजी, स्टेटिसटिक्स व जूलौजी कोर्स, कालेज औफ बायो टैक्नोलौजी में एग्रीकल्चरल बायोटैक्नोलौजी, बायोइंफोरमेटिक्स व मोलेक्यूलर बायोलौजी एंड बायो टैक्नोलौजी में एमएससी कोर्स के लिए 30 जून, 2024 को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने बताया कि उपरोक्त पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 8491 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय सहित हिसार शहर में 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा संबंधी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए बैठने से संबंधित अन्य समुचित व्यवस्था भी कर ली गई है. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेशपत्र देख कर ही प्रवेश करने की अनुमति होगी.

कुलसचिव डा. बलवान सिंह मंडल के अनुसार, प्रवेश परीक्षा में नकल करने और दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. इस के लिए विशेष निरीक्षण दलों का गठन किया गया है. प्रत्येक उम्मीदवार की फोटोग्राफी भी की जाएगी.

उन्होंने यह भी बताया कि उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर व इलैक्ट्रोनिक डायरी जैसे इलैक्ट्रोनिक उपकरण ले कर जाने की अनुमति नहीं होगी. इन उपकरणों को उन्हें परीक्षा केंद्र के बाहर छोडऩा होगा, जिन की सुरक्षा की जिम्मेदारी उम्मीदवारों की ही होगी.
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. पवन कुमार ने बताया कि उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर के सत्यापित फोटो के साथ लाना होगा. बिना एडमिट कार्ड के वे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं पा सकेंगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...