बस्ती: लखनऊ में 12 से 14 जुलाई तक शहीद पथ स्थित अवध शिल्पग्राम में आम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिस में बस्ती के औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र द्वारा आम की 150 किस्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है. इस में आम की रंगीन किस्में पूसा प्रतिभा, पूसा श्रेष्ठ, पूसा सूर्या, पूसा पीतांबर, पूसा लालिमा, अंबिका, अरुनिका, सेंसेसन और टौमी एटकिंस सहित कई ऐसी किस्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जो अपने रंग, स्वाद और बनावट की वजह से लोगों का मन मोह लेने वाला होता है.

संयुक्त निदेशक उद्यान डा. वीरेंद्र सिंह यादव नें बताया कि बस्ती का औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र आम की किस्मों के मामले में पूरे देश में अहम स्थान रखता है.

उन्होंने बताया कि इस बार महोत्सव में बस्ती जनपद के स्टाल पर प्रदर्शित किए जाने वाली आम की रंगीन किस्में लोगों को एक बार फिर से आकर्षित करने के लिए तैयार हैं. आम महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा.

बस्ती के किसान अनिल पांडेय द्वारा लगाया जाएगा स्टाल

जिले में उन्नत, नवीन और रंगीन किस्मों के आम की बागबानी करने वाले बस्ती सदर ब्लौक के नंदपुर गांव के किसान अनिल कुमार पांडेय द्वारा लखनऊ में आयोजित हो रहे उत्तर प्रदेश आम महोत्सव के प्रतियोगिता में प्रदर्शित किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा स्टाल लगाए जाने के लिए उन के नाम की संस्तुति आम महोत्सव के लिए की गई है. उन्होंने बताया कि उन्होंने 1.5 हेक्टेयर में आम की उन्नत किस्मों की रोपाई की है, जिस से उन्हें भरपूर आम की फलत मिल रही है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...