बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब जैसे अनेक राज्यों में कम बारिश के चलते बड़े पैमाने पर धान की रोपाई नहीं हो पाई है और धान की रोपाई का समय भी निकल चुका है. ऐसे में किसानों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है. कई प्रदेश सरकार ने किसानों के भले के लिए कुछ कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सिंचाई के लिए डीजल पर सब्सिडी देने के लिए कह हैं, तो वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रदेश में धान उगाने वाले किसानों को धान की जगह अन्य फसल उगाने पर 7,000 रुपए प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि किसानों को देने की बात कही है. यह रकम किसानों के खातों में सीधे जाएगी.

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में विशेषकर प्रदेश के मध्य भाग और बुंदेलखंड में औसत वर्षा से काफी कम वर्षा हुई है और अभी भी 25 से 30 फीसदी खेतों में बोआई होनी है. इस के लिए प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किसानों से कहा है कि धान की फसल लगाने का इंतजार करने के बजाय किसान मक्का, बाजरा, ज्वार की फसल लगाएं.

प्रदेश सरकार ने बाजार में मक्के की बढ़ती मांग को देखते हुए प्रदेश के सभी 75 जनपदों के लिए त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत संकर मक्का सामान्य बीज वितरण पर 50 फीसदी  अनुदान की व्यवस्था की गई है. देशी मक्का, संकर मक्का एवं पौपकौर्न मक्का के प्रदर्शन पर 6,000 रुपए प्रति हेक्टेयर, बेबीकौर्न मक्का पर 40,000 रुपए प्रति हेक्टेयर एवं स्वीटकौर्न मक्का पर 50,000 रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान दिए जाने का ऐलान किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...