खरगोन: कृषि सिंचाई योजना-वाटरशेड विकास के अंतर्गत स्वीकृत परियोजना -1 से गांव विकासखंड की वाटरशेड समिति गंधावड में 2.0 वर्जन की शुरुआत 2 अगस्त, 2024 को शासकीय भूमि पर 2,222 थाई अमरूद के पौधरोपण के साथ हुई. कलक्टर कर्मवीर शर्मा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश सिंह के मार्गदर्शन में परियोजना क्षेत्र के अंतर्गत शासकीय पड़त भूमि का चयन करते हुए पूरी कार्ययोजना बनाई गई. इस में भूमि की तैयारी, गड्ढा की खुदाई, सुरक्षा के लिए फेंसिंग, खाद, सिंचाई आदि समस्त घटकों को ध्यान में रखते हुए टीम द्वारा योजना बनाई गई.

वाटरशेड के परियोजना अधिकारी रमाकांत पाटीदार ने बताया कि परियोजना क्षेत्र में अमरूद उत्पादन का काम प्राथमिकता से लिया जा रहा है. जिले की जलवायु और अत्यधिक उत्पादन को ध्यान में रखते हुए अमरूद फल का चयन किया गया है. परियोजना में स्वसहायता समूह को जोड़ा जा रहा है. समूह द्वारा पोधों की सुरक्षा, प्रबंधन का काम देखा जाएगा.

इस परियोजना से समूह सदस्यों को आजीविका का साधन मिलेगा. पड़त भूमि को उत्पादक भूमि के रूप में बदला जा सकेगा. साथ ही, मिट्टी कटाव रुक सकेगा. पड़त भूमि पर लगाए गए विदेशी प्रजाति के अमरूद के पौधे कुछ साल में ही फल देने लगेंगे. इस से स्वसहायता समूह के सदस्यों को रोजगार मिलेगा और उन्हें आय का जरीया मिल जाएगा, जिस से उन का जीवन स्तर बेहतर बनेगा.

पौधरोपण काम के शुभारंभ के अवसर पर जिला पंचायत सीईओ आकाश सिंह, सांसद प्रतिनिधि दयाराम पाटीदार, सरपंच जगदीश बडोले द्वारा त्रिवेणी का रोपण भी किया गया. इस अवसर पर वाटरशेड टीम के राकेश बिरले, सौरभ जैन, महेंद्र बिर्ले, एफपीओ सदस्य चंद्रकांत पाटीदार, विशाल पाटीदार, अलकेश पाटीदार एवं आईटीसी सदस्य विकास जोशी उपस्थित रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...