दमोह : नीति आयोग द्वारा जिला एवं आकांक्षी विकास खंड जबेरा के अंतर्गत ग्राम नोहटा में कृषि विभाग ‘संपूर्णता अभियान’ के तहत प्रदेश के संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र सिंह लोधी ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया.

राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि किसान समृद्ध हो, आधुनिक रूप से खेती करे, किसान को मालूम होना चाहिए कि अपने खेत में कौन सी फसल बोएंगे तो और अच्छे भो अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे. इस के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने पहल शुरू की है. कृषि विभाग किसान के खेत की मिट्टी ले कर उस मिट्टी की जांच करेंगे और उस मिट्टी में कौनकौन से पोषक तत्व हैं, उस के बारे में भी बताएंगे और उस मिट्टी में कौनकौन से तत्वों की कमी है, उस के बारे में भी किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड में बताने का काम किया जाएगा.

राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि किसानों के खेत की मिट्टी में जो तत्व हैं, उस के आधार पर किसानों को यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि आप कौन सी फसल अपने खेत में बोएंगे तो अच्छी पैदावार होगी और जिन तत्वों की कमी है, उन तत्वों के बारे में बताया जाएगा कि जब फसल बोते हैं, तो वह तत्व फसल में डालेंगे तो अच्छी पैदावार होगी.

उन्होंने कहा कि पीएच मान 6.92 है, यह 5.5 से 8.5 के बीच में होना चाहिए, मतलब पीएच मान आप के खेत में सही है. सल्फर 19 है, जो कि 10 से ज्यादा होना चाहिए, सल्फर भी ठीक है. आयरन की मात्रा 4.86 पीपीएम है, जबकि 4.5 से ज्यादा होनी चाहिए तो यह भी ठीक है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...