आचार्य नरेंद्र कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रसार निदेशालय में कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह के दिशानिर्देशन में पांचदिवसीय किसान प्रशिक्षण आयोजन किया जा रहा है, जिस में बिहार प्रांत के जहानाबाद जनपद के 56 प्रगतिशील किसानों प्रशिक्षण श्रीअन्न (मोटे अनाज की फसलें) की वैज्ञानिक खेती, उत्पाद, प्रसंस्करण एवं विपरण पर ले रहे हैं.

प्रशिक्षण में अपर निदेशक प्रसार डा. आरआर सिंह ने बताया कि जमीन में पोषण व्यवस्थित तरीके से डालें, नहीं तो किसी न किसी की कमी या अधिकता से उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.

प्रशिक्षण के दौरान डा. साधना सिंह, अधिष्ठाता सामुदायिक महाविद्यालय ने श्रीअन्न यानी मोटे अनाज के प्रसंस्करण के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं उस के महत्व के बारे में बताया. वहीं डा. केएम सिंह, वरिष्ठ प्रसार अधिकारी ने बताया कि श्रीअन्न का अधिक उत्पादन लेने के लिए सस्य क्रियाएं समय से किया जाना अति आवश्यक होता है, जिस से उत्पादन में आशातीत वृद्धि होती है.

प्रशिक्षण में डा. श्वेता, डा. प्रज्ञा, मृदुला पांडे, मिथिलेश चौधरी ने मोटे अनाजों से बनने वाले उत्पादों को बनाना शिखाया. डा. अनिल कुमार ने मोटे अनाजों के उत्पाद एवं अनाज की विपणन संबंधी विस्तृत जानकारी दी. वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष, कृषि विज्ञान केंद्र, जौनपुर प्रथम के अध्यक्ष डा. एसके कनौजिया ने श्रीअन्न जैविक विधि से पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में जानकारी दी.

प्रशिक्षण में धनंजय, रामजी, शिव नारायण, नीरज, अशोक, श्रीकांत पासवान, सुधीर, सतीश रंजन, सौरभ, अरविंद, आदित्य प्रकाश, उमेश कुमार, विकास चंद आदि प्रतिभागी उपस्थित थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...