नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विकास के क्रम में आज नई दिल्ली में एग्रीश्योर योजना का शुभारंभ किया.

एग्रीश्योर स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों के लिए कृषि फंड एक अभिनव फंड है, जो भारत में खेती के परिदृश्य में क्रांति लाने की दिशा में एक अग्रणी कदम है. प्रौद्योगिकी संचालित, उच्च जोखिम, उच्च प्रभाव वाले उपक्रमों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एग्रीश्योर को कृषि और ग्रामीण स्टार्टअप इकोसिस्टम में विकास को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है.

सेबी द्वारा पंजीकृत श्रेणी II का 250 करोड़ रुपए मिश्रित पूंजी कोष, वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) के साथ भारत सरकार का योगदान 250 करोड़ रुपए है, नाबार्ड का 250 करोड़ रुपए है और बैंकों, बीमा कंपनियों और निजी निवेशकों से 250 करोड़ रुपए जुटाए जा रहे हैं.

फंड के शुभारंभ के लिए आयोजित कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया, जिन में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी, रामनाथ ठाकुर और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी शामिल थे.

सभा में कृषि मंत्रालय, वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधि, राज्य सरकार के अधिकारी और कृषि समुदाय के प्रमुख हितधारक भी शामिल थे.

agri shure 1

अपने मुख्य भाषण में मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई लौंच की गई पहलों की परिवर्तनकारी क्षमता पर प्रकाश डाला. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि एग्रीश्योर फंड का शुभारंभ सरकार के पिछले प्रयासों का ही एक हिस्सा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत में हर किसान को फलनेफूलने के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता मिले.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...