हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मानव संसाधन प्रबंधन निदेशालय में ‘कपास की खेती में गुलाबी सुंडी और बरसात के प्रभाव’ विषय पर एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा व हकृवि के कपास अनुभाग द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित रहे.

कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने किसानों की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करने के लिए हकृवि के वैज्ञानिकों एवं कृषि और किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करने का आह्वान किया.

गुलाबी सुंडी के प्रबंधन के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी के बारे में उन्होंने किसानों को जागरूक करने के लिए गांवों में प्रदर्शन प्लांट लगाने के साथ फसल चक्र में भी बदलाव करने का सुझाव दिया.

उन्होंने आगे कहा कि जहां भी भूमि में पोषक तत्वों की कमी है, वहां पर किसान कपास के साथ दलहनी फसलें उगा सकते हैं. उन्होंने किसानों की समस्याओं का समाधान उन के खेत में जा कर करने पर भी जोर दिया.

साथ ही, कपास की फसल के लिए आने वाले 20 दिन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. इसलिए कृषि वैज्ञानिक एवं अधिकारी खेतों में जा कर लगातार फीडबैक लेने के साथसाथ एडवाइजरी, मौसम पर नजर व प्रचारप्रसार के माध्यम से किसानों को जागरूक करें.

उन्होंने देशी कपास का बीज तैयार करने के लिए कृषि अनुभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से किसानों को प्रत्येक फसल से संबंधित जानकारी सुनिश्चित की जाए. उन्होंने कार्यशाला में अधिकारियों एवं किसानों के साथसाथ पेस्टीसाइड विक्रेताओं को भी प्रशिक्षण देने का आह्वान किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...