सागर : मध्य प्रदेश में सिंचित जमीन और पानी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. ऐसे में सरकार की कोशिश किसानों को फल का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करने की है. मध्य प्रदेश में नंदन फलोद्यान योजना के तहत पात्र किसानों की निजी जमीन पर उद्यानिकी फलदार पौधों का फ़लोद्यान विकसित किया जाता है.

आज बात कर रहे हैं ग्राम पंचायत नयानगर के निवासी जगत सिंह की. उन्होंने बताया कि पूर्व में उन के खेत पर कुछ ही फलदार पेड़ थे. फिर उन के मन में विचार आया कि उन के खेत में भी बहुत से फलदार पेड़ हों और वे भी अपनी आमदनी बढ़ा सकें. लेकिन उन के पास फलदार पेड़ों (Fruit trees)को खरीदने के लिए पैसे नहीं थे. तब उन्हें ग्राम पंचायत के द्वारा मध्य प्रदेश सरकार की नंदन फलोद्यान योजना के बारे में पता चला. योजना के तहत फलदार पेड़ों (Fruit trees) की खेती करने के लिए राशि स्वीकृत की जाती है. तब जगत सिंह ने अपने ग्राम पंचायत में आवेदन किया.

हितग्राही जगत सिंह की आजीविका की समस्या को देखते हुए नंदन फलोद्यान योजना के तहत उन्हें 1.67 लाख की राशि स्वीकृत की गई, जिस से जगत सिंह के द्वारा एक एकड़ भूमि पर 50 अमरूद, 10 नीबू, 30 आम एवं 10 आंवलों के पौघौं का रोपण किया गया.

उक्त काम के लिए योजना की राशि का उपयोग लिया गया है. जगत सिंह द्वारा उक्त पौधों की विधिवत देखभाल की गई, जिस से पौधे आज पेड़ के रूप में उन्हें फल देने लगे हैं. आज उन के खेत ने फलों के बागान का रूप ले लिया है, जिस से उन की आय के जरीए बनने लगे. हितग्राही किसान जगत सिंह पूरी तरह से संतुष्ट एवं खुश हैं.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...