सागर : कलक्टर संदीप जीआर के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस जागरूकता अभियान 2-11 अक्तूबर के दूसरे दिवस की गतिविधि के रुप में बालिकाओं की जीवन कौशल कार्यशाला आर्ट्स एंड कौमर्स कालेज में आयोजित की गई.

जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेश त्रिपाठी के मुख्य आतिथ्य में कालेज प्राचार्य सरोज गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में बालिकाओं को जीवन कौशल उन्नयन सबंधी जानकारी दी गई.

इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के समन्वयक महेश पाल ने उद्योग विभाग की विभिन्न रोजगारमूलक योजनाओं के लाभ की योग्यता आवेदन की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गई.

बृजेश त्रिपाठी ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस जागरूकता अभियान की जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास की स्वसहायता समूह एवं कौशल उन्नयन कार्यक्रमों की जानकारी दे कर बेटियों से आह्वान किया कि मोबाइल फोन पर फिल्मों की जानकारी न ले कर एआई से रोजगार की जानकारी मांगें.

प्राचार्य डा. सरोज गुप्ता ने महाविद्यालय की ओर से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान एवं ‘कौशल उन्नयन शिक्षा’ कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि महिलाओं के लिए रोजगार की अनेक योजनाएं शासन स्तर पर चलाई जा रही हैं और उद्योग विभाग उन्हें ऋण उपलब्ध करा रहे हैं. महाविद्यालय जन भागीदारी समिति’ के अध्यक्ष नितिन शर्मा ने महिला सशक्तीकरण के इस प्रयास को सतत रूप से चलाए जाने पर जोर दिया.

प्रो. अमर कुमार जैन ने अपने संचालन उद्बोधन में महाविद्यालयीन शिक्षा के रोजगारपरक कौशल उन्नयन पाठ्यक्रमों की जानकारी बेटियों को देते हुए कहा कि कौशलयुक्त हाथ कभी बेरोजगार नहीं रहते हैं.

उल्लेखनीय है कि महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, पुलिस, स्थानीय निकायों के समन्वय एवं सहयोग से 2 -11 अक्तूबर तक विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कलक्टर संदीप जीआर के मार्गदर्शन में किया जा रहा है. कार्यक्रम में डा. प्रतिभा जैन, अभिलाषा जैन, दीपक जौनसन, प्रतीक्षा जैन और राखी गौर उपस्थित रहीं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...