उदयपुर, 5 अक्टूबर। महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सीटीएई, उदयपुर गर्व से विद्युत अभियांत्रिकी विभाग में अत्याधुनिक स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन किया गया. मुख्य अतिथि डॉ. आर. सी. अग्रवाल उपमहानिदेशक (कृषि शिक्षा आईसीएआर) थे एवं अध्यक्षता माननीय डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक कुलपति (एमपीयूएटी)ने की. डॉ. कर्नाटक ने कहा की नए स्मार्ट क्लासरूम में उन्नत तकनीकी उपकरण और इंटरैक्टिव शिक्षण संसाधन शामिल हैं, जो एक समृद्ध और सहयोगी शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

स्मार्ट बोर्ड, उच्च-गुणवत्ता वाले प्रक्षिप्तक, सहयोगी कार्यस्थल, और एकीकृत ऑडियो-विजुअल सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ, ये क्लासरूम शिक्षण और अध्ययन के अनुभव को बढ़ाने का उद्देश्य रखते हैं. डॉ. आर. सी. अग्रवाल ने कहा कि “इन स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन हमारे शैक्षणिक उत्कृष्टता की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है”. हमें विश्वास है कि शिक्षा में ये तकनीकी निवेश हमारे छात्रों को अपने पूर्णतम क्षमता तक पहुंचने के लिए सशक्त करेगी.

अधिष्ठाता डॉ अनुपम भटनागर का कहना है कि यह पहल सीटीएई के व्यापक प्रयासों का एक हिस्सा है. डॉ. विक्रमादित्य दवे का कहना है कि “हम ऐसे स्मार्ट क्लासरूम लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं जो हमारे छात्रों को नवीनतम और सबसे प्रभावी सीखने के वातावरण प्रदान करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.

हमारे पाठ्यक्रम में प्रौद्योगिकी के एकीकरण से न केवल शैक्षणिक अनुभव समृद्ध होगा, बल्कि यह हमारे छात्रों को आधुनिक कार्यबल की मांगों के लिए तैयार करेगा जिससे कॉलेज के पाठ्यक्रम को यूट्यूब पर प्रसार एवं पीडीएफ में नोट्स एवं गूगल क्लासरूम से कक्षायें संचालित हो सकेगी.” डॉ सुनील जोशी निदेशक प्लानिंग एंड मॉनिटरिंग, निदेशक अनुसंधान अरविंद वर्मा, इलेक्ट्रिकल विभाग के सदस्य डॉ जयकुमार मेहरचंदानी, डॉ नवीन जैन, डॉ विनोद कुमार यादव भी उपस्थित थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...