नई दिल्ली : एक नए अध्ययन के अनुसार, हाथियों के झुंड जंगलों की तुलना में मानवजनित रूप से निर्मित घास के मैदानों में भोजन के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि मानवीय गतिविधियां पर्यावरणीय प्रभावों और जानवरों के सामाजिक जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं. भले ही उन के पास प्रचुर मात्रा में भोजन हो.

एशियाई हाथी मादा बंधित समूहों को दिखते हैं, जबकि नर बड़े पैमाने पर अकेले होते हैं. जिन में सब से समावेशी सामाजिक इकाई कबीला होती है - जो एक सामाजिक समूह, बैंड, टुकड़ी, कबीले या समुदाय के बराबर होती है. कुलों के भीतर महिला हाथी विखंडनसंलयन गतिशीलता दिखाती हैं, जिस में कबीले के सदस्यों को आमतौर पर कई समूहों या पार्टियों में वितरित किया जाता है, जिन के समूह का आकार और संरचना घंटों में बदल सकती है.

एशियाई हाथी के कई लक्षण हैं, जिन के बारे में माना जाता है कि वे कम आक्रामक प्रतिस्पर्धा से जुड़े हैं. सब से पहले उन का प्राथमिक भोजन निम्न गुणवत्ता वाला, बिखरा हुआ संसाधन (घास और वनस्पति पौधे) हैं और इस प्रकार प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद नहीं है. उन की विखंडन व संलयन गतिशीलता उन्हें लचीले ढंग से छोटे समूहों में विभाजित होने और प्रतिस्पर्धा को कम करने का अवसर देती है. वे प्रादेशिक नहीं होते, और उन की घरेलू सीमाएं बड़े पैमाने पर ओवरलैप कर सकती हैं, यह लक्षण समूह के बीच मुठभेड़ों के दौरान कम आक्रामकता से संबंधित होती है.

जवाहरलाल नेहरू सैंटर फौर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के के तहत एक स्वायत्त संस्थान के वैज्ञानिकों ने हाथियों जैसे मादा बंधित पशुओं में समूह के भीतर और उन के बीच भोजन वितरण के प्रभाव की जांच की.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...