नई दिल्ली: भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली किसानों के नवाचारों को महत्व देता है और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए हर साल पूसा कृषि विज्ञान मेले में तकरीबन 25-30 उन्नतशील किसानों को उन के नवाचार सृजन और प्रसार में उत्कृष्ट योगदान के लिए भाकृअनुसं-नवोन्मेषी किसान और भाकृअनुसं-अध्येता किसान पुरस्कारों से सम्मानित करता है.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने साल 2024 के भाकृअनुसं-नवोन्मेषी किसान और भाकृअनुसं-अध्येता किसान पुरस्कारों के लिए योग्य नवोन्मेषी किसानों से आवेदन आमंत्रित किया है, जिन्हें फरवरी, 2024 के अंतिम सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले पूसा कृषि विज्ञान मेले में प्रदान किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने अपनी औफिसियल वैबसाइट पर पुरस्कारों के लिए विस्तृत रूप से दिशानिर्देश जारी करते हुए हिंदी और अंगरेजी में आवेदन फार्म वैबसाइट पर अपलोड किया है. यहां से कोई भी किसान आवेदनपत्र के प्रारूप को पूरी तरह भर कर संबंधित साक्ष्यों और दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न कर सक्षम अधिकारियों द्वारा अनुशंसित आवेदनपत्र 7 फरवरी, 2024 तक डा. रबींद्र नाथ पड़ारिया, संयुक्त निदेशक (प्रसार), भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली-110012 ईमेल: jd_extn@iari.res.in पर दे सकते हैं या कार्यालय के फोन नंबर 011-25842387 पर जानकारी ले सकते हैं.

इन निर्देशों को ध्यान में रख कर करें आवेदन:

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने आवेदनपत्र भेजने के लिए जो गाइडलाइन जारी की है, उस के अनुसार वे किसान, जिन्हें पहले भाकृअनुसं-नवोन्मेषी किसान पुरस्कार मिल चुका है, उन्हें इस पुरस्कार के लिए दोबारा नहीं चुना जाएगा. लेकिन वे किसान भाकृअनुसं-अध्येता किसान पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसे किसानों के लिए आवेदन के लिए इस में कम से कम 1 साल का अंतराल अवश्य होना चाहिए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...