नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय भवन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा, सचिव, सहकारिता मंत्रालय ज्ञानेश कुमार, नैशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) के प्रबंध निदेशक और देशभर से बहुराज्यीय सहकारी फेडरेशन, बहुराज्यीय सहकारी समितियों एवं बैंकों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे.

अपने संबोधन में मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहकारी पंजीयक केंद्रीय कार्यालय, ‘सहकार से समृद्धि‘ के संकल्प को मजबूत करेगा. उन्होंने कहा कि सरकार में नए कानून, नए औफिस और नई पारदर्शी व्यवस्था के साथ सहकारिता क्षेत्र में नए युग की शुरुआत हुई है. सरकार द्वारा सहकारिता मंत्रालय के गठन के 2 साल बाद आज मल्टीस्टेट कोआपरेटिव सोसायटी ऐक्ट में 98वें संशोधन के अनुसार सभी परिवर्तन का अनुवाद होने के बाद इस की स्पिरिट को हमें प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीएस) और सभी छोटी से छोटी इकाइयों तक पहुंचाने के प्रयास करने चाहिए.

Amit Shahउन्होंने आगे कहा कि सहकारिता क्षेत्र में लाए गए सभी सुधारों में सभी राज्यों ने राजनीति से ऊपर उठ कर सहकारिता मंत्रालय को समर्थन दिया है और ऐसे समय में सहकारिता क्षेत्र में एक नया आत्मविश्वास पैदा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ये पुस्तकें पूरे सहकारिता क्षेत्र में आत्मविश्वास भरने में बहुत उपयोगी साबित होंगी.

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहकारिता मंत्रालय ने पिछले 30 महीनों में 60 पहल की हैं और पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहकारिता क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी भूमिका बना कर हमारे सामने रखी है. उन्होंने कहा कि मल्टीस्टेट कोआपरेटिव सोसायटी के तहत हर संस्था का उपभोक्ता कमोबेश मध्यम तबके, उच्चमध्यम तबके और गरीब तबके का है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...