लखनऊ: उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर 24 से 26 जनवरी, 2024 को आयोजित तीनदिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत द्वितीय दिवस में कृषि विभाग द्वारा किसानों को समर्पित कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की अध्यक्षता में आयोजित किया गया.

इस कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव (कृषि), डा. देवेश चतुर्वेदी, सचिव कृषि, डा. राज शेखर, कृषि निदेशक डा. जितेंद्र कुमार तोमर के साथसाथ कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक एवं भारी संख्या में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए किसानों ने हिस्सा लिया.

इस अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय प्राकृतिक कृषि गोष्ठी में बोलते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि सरकार की सभी योजनाएं औनलाइन की जा चुकी हैं, पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से निचले पायदान तक सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है. सोलर पंप पर छूट बढ़ाते हुए 30,000 सोलर पंप लगाए जाने के लिए व्यवस्था की गई है.

Solar Pump

प्राकृतिक खेती के लिए विभिन्न योजनाओं जैसे परंपरागत कृषि विकास योजना, बुंदेलखंड में प्राकृतिक खेती की योजना, नमामि गंगे जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों को सहायता दी जा रही है. प्राकृतिक उत्पादों की टेस्टिंग के लिए मंडल स्तर पर एवं कृषि विश्वविद्यालय में लैब स्थापना की जानकारी दी गई.

अपर मुख्य सचिव (कृषि) डा. देवेश चतुर्वेदी ने कृषि के डिजिटलीकरण के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा एग्री स्टैक, ई खसरा पड़ताल, फार्मर रजिस्ट्री एवं प्वाइंट औफ सेल मशीन के प्रयोग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि निकट भविष्य में किसानों का डेटाबेस तैयार हो जाने के बाद किसानों को घर बैठे ही समस्त सुविधा एवं लाभ और तमाम तकनीकी जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...