चंडीगढ़: हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा हरियाणा में ड्रोन (Drone) के उपयोग से खेती के काम में नई तकनीक के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक काम किए जा रहे हैं, जिन में से ड्रोन के उपयोग से खेती में नई क्रांति लाई जा रही है. इसी दिशा में विभाग द्वारा निःशुल्क ड्रोन प्रशिक्षण के लिए दूसरे चरण में औनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं.

विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि किसानों और नौजवानों को ड्रोन चलाने का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 10वीं पास युवक, जिस की उम्र 18 से 45 साल होगी, सीएचसी या एफपीओ के सदस्य हैं, आवेदन के पात्र हैं.

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इस से खेती के काम में नए सुधारों से कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा. किसानों को आधुनिक तकनीक मिलेगी. साथ ही, उन के उत्पाद और आसानी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहुंचेंगे.

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि लाभार्थियों का चयन संबंधित जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति के माध्यम से निर्धारित चयन प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा. औनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2024 है.

इच्छुक किसान, युवा और महिलाएं आवेदन व पंजीकरण के लिए www.agriharyana.gov.in  पर जा कर आवेदन व पंजीकरण कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...