सतना: 20 फरवरी, 2024. नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि हमारे किसानों द्वारा उगाए गए अनाज से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल रही है. साथ ही, प्रदेश का किसान आर्थिक रूप से सशक्त भी हो रहा है.

सरकार की फसलों पर समर्थन मूल्य देने की नीति से किसानों की आर्थिक उन्नति हुई है. सरकार का किसानों से दोगुनी आय करने के संकल्प को पूरा करने में गति मिली है.

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि हमारे किसानों द्वारा उगाई गई फसल रूपी से सोने का सेवन करने से हमें काम करने की शक्ति मिलती है. वास्तव में अन्नदाता ही हमारा जीवनदाता है. उन्होंने एकेएस विश्वविद्यालय, सतना में प्रदेश स्तरीय तृतीय कृषि विज्ञान मेले का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर पद्मश्री बाबूलाल दहिया, निशांत कुमार टाक, महाप्रबंधक, कृषि जागरण डा.दिनेश कुमार, कृषि वैज्ञानिक एके चतुर्वेदी, साउथ अफ्रीका से तोजामा कुलाटी सिविसा, डा. आरपी चैधरी, भरत मिश्रा, बीके खरे, उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप, संचालक आत्मा परियोजना राजेश त्रिपाठी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, नेपाल झा, जयप्रताप बागरी, कृषि विज्ञान केंद्र, मझगवां से डा. आरएस नेगी सहित बड़ी संख्या में किसान और विश्वविद्यालय के एग्रीकल्चर संकाय के विद्यार्थी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन प्रो. आरसी त्रिपाठी ने किया.

रसायनमुक्त खेती की ओर बढ़ें किसान

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कृषि मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि मेले की थीम एमपावरिंग द फार्मर थू्र नैचुरल और्गैनिक फार्मिंग पर आगे बढ़ते हुए किसान जैविक और प्राकृतिक खेती को अपनाएं और रसायनमुक्त खेती को महत्व दें. प्राकृतिक और जैविक खेती सही माने में हमारे स्वास्थ्य और मृदा स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...