नई दिल्ली: 21 फरवरी, 2024. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कृषि भवन में किसान काल सैंटर आउटबाउंड काल सुविधा का शुभारंभ किया. कृषि भवन स्थित डीडी किसान के स्टूडियो में यह सुविधा स्थापित की गई है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य अधिकारी अब मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित योजनाओं पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए किसानों को इस केंद्र से आउटबाउंड काल कर सकते हैं.

साथ ही, समयसमय पर विभागीय मंत्री भी देशभर के किसानों में से किसी से भी योजनाओं के बारे में सीधी बातचीत कर के उन की प्रतिक्रिया व सुझाव प्राप्त कर सकेंगे. इस के द्वारा किसानों से फीडबैक मिलने से उन के हित में समुचित काम तेजी से किया जा सकेगा. योजनाओं की प्रश्नावली और लाभार्थी किसानों की सूची इस केंद्र में उपलब्ध है.

यहां अर्जुन मुंडा ने तमिलनाडु व झारखंड के किसानों को फोन कर संवाद किया और कृषि अवसंरचना कोष, प्रति बूंद अधिक फसल सहित केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को मिल रहे लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त की. साथ ही, इन योजनाओं को ले कर दूसरे किसानों को जागरूक करने का आग्रह भी किया.

Kisan Call Center

मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों के लिए बेहतर कार्यान्वयन और योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आवश्यक सुधार लाने के संबंध में अधिकारियों से नियमित आधार पर चयनित किसानों को फोन करने और फीडबैक तंत्र का उपयोग करने का आग्रह किया. इस अवसर पर सचिव (कृषि एवं किसान कल्याण) मनोज अहूजा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...