वाराणसी के प्रगतिशील किसान प्रकाश सिंह रघुवंशी ने बताया कि उन की ‘कुदरत कृषि शोध संस्था’ द्वारा मूंग की नई प्रजाति ‘जनकल्याणी मूंग’ विकसित की गई है. यह फसल मात्र 55 दिनों में पक कर तैयार हो जाएगी.

इस मूंग की फलियां लंबी और गहरे हरे रंग की हैं, जो गुच्छे के आकार में लगती हैं. एक फली में 10-12 दाने होते हैं. दाने मोटे और वजनदार हैं. इस मूंग से 7-8 क्विंटल प्रति एकड़ पैदावार मिलती है.

यह एक देशी प्रजाति है. इस का बीज बारबार बोआई के काम लिया जा सकता है. इस प्रजाति को 25 फरवरी से अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक बो सकते हैं. बोआई में एक एकड़ के लिए तकरीबन 6-8 किलोग्राम तक बीज की जरूरत होगी.

Moongयह प्रजाति मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार जैसे अनेक राज्यों के लिए अनुकूल है.

किसान प्रकाश सिंह रघुवंशी को कृषि में नवाचारों के लिए अनेक बार पुरस्कृत भी किया जा चुका है. वह राष्ट्रपति से सम्मानित भी हो चुके हैं. वे गेहं, चना, मूंग, अरहर व सब्जियों आदि की सैकड़ों प्रजातियां तैयार कर चुके हैं.

अधिक जानकारी के लिए प्रगतिशील किसान प्रकाश सिंह रघुवंशी के मोबाइल नंबर : 9580246411 और 9839253974 पर संपर्क कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...