हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा संचालित 7 सामुदायिक रेडियो स्टेशन (Radio Station) कृषि क्षेत्र से जुड़ी नवीनतम जानकारियां, प्रौद्योगिकियों, नवाचारों व मौसम से संबंधित सूचनाओं के प्रचारप्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

इन के द्वारा न केवल विश्वविद्यालय की नवीनतम शोध संबंधित जानकारियां प्रदान की जा रही हैं, अपितु भारत सरकार एवं हरियाणा के किसान हितैषी योजनाओं को किसानों तक प्रभावी तरीके से भी पहुंचाया जा रहा है.

ये विचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने आज सामुदायिक रेडियो स्टेशन से संबंधित नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड, पानीपत से समझौते के दौरान कही.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने कहा कि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है, जिस के पास 7 सामुदायिक रेडियो स्टेशन सिरसा, हिसार, जींद, पानीपत, रोहतक, झज्जर व कुरुक्षेत्र में कार्यरत हैं.

इस समझौते के तहत विश्वविद्यालय नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के सहयोग से 'पीएम प्रणाम योजना' के तहत रासायनिक उर्वरकों के उचित उपयोग से संबंधित कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा.

कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने आगे कहा कि इस के प्रचारप्रसार से किसान रासायनिक उर्वरकों का संतुलित उपयोग कर के भूमि की उर्वराशक्ति बढ़ाएंगे. विश्वविद्यालय के सभी रेडियो स्टेशन अपनेअपने क्षेत्रों में वैज्ञानिक वार्ताओं, प्रगतिशील किसानों की कहानियां, मनोरंजन रागनियों व गानों के माध्यम से रासायनिक खाद के संतुलित उपयोग को बढ़ावा देने के कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे.

विश्वविद्यालय का एनएफएल कंपनी के साथ हुआ समझौता

मानव संसाधन प्रबंधन निदेशक डा. मंजू महता ने बताया कि कुलपति प्रो. बीआर कंबोज की उपस्थिति में विश्वविद्यालय की ओर से समझौता ज्ञापन पर विस्तार शिक्षा निदेशक डा. बलवान सिंह मंडल व सहविस्तार निदेशक डा. कृष्ण कुमार यादव ने हस्ताक्षर किए, जबकि नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड की ओर से पानीपत स्थित ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट के डिप्टी मैनेजर कुलवंत सिंह पंवार और वित्तीय एवं प्रबंधन में असिस्टेंट मैनेजर कनिका ठाकुर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...