अविकानगर: केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, अविकानगर के सभागार में एनिमल फिजियोलौजिस्ट एसोसिएशन का चतुर्थ वार्षिक सम्मलेन एवं राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया.

आपाकौन-2024 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि डा. अशोक कुमार तिवारी, निदेशक केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, बरेली रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता अविकानगर संस्थान के निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर व विशिष्ट अतिथि डा ज्ञानेंद्र कुमार, एनिमल फिजियोलौजिस्ट एसोसिएशन, आपा सोसाइटी के सचिव डा. विकास चंद्रा, कौंफ्रैंस आयोजक सचिव डा. सत्यवीर सिंह डांगी के साथ फिजियोलौजी विषय के रिटायर्ड वरिष्ठ वैज्ञानिक उपस्थित रहे.

उद्घाटन कार्यक्रम के संबोधन में मुख्य अतिथि डा. एके तिवारी द्वारा भारतीय पशुधन को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बताते हुए उस के वैज्ञानिक प्रबंधन पर पूरा ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया गया. उन्होंने बताया कि भारतीय नस्ल जैसे गिर गाय हमारे यहां की अपेक्षा विदेशों के प्रबंधन पर दोगुना और तिगुना उत्पादन दे रही है. इस का मतलब है कि हमारे पशुधन संपदा को अच्छे वातावरण के साथ सर्वोत्तम पोषण प्रबंधन की जरूरत है, जिस को हम भविष्य में फोकस कर के देश में पशुधन आधारित उत्पादन को बढ़ा कर देश की फूड सिक्योरिटी को निश्चित कर सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि कौंफ्रैंस इस दिशा में वर्तमान व भविष्य की चुनौती के हिसाब से सही विषय पशु उत्पादन एवं प्रजनन पर हो रही है. भविष्य में हमारे देश को विश्व के मानक के हिसाब से वेटरनरी क्षेत्र मे पेशेवर लोगों की पशुओं की आबादी के अनुसार कमी को पूरा कर के ही पशुधन संपदा से ज्यादा से ज्यादा उत्पादन लिया जा सकता है.

अंत में डा. एके तिवारी द्वारा अविकानगर संस्थान की पशु संपदा के सैक्टर्स भ्रमण कराने के लिए निदेशक अरुण कुमार तोमर को धन्यवाद देते हुए संस्थान के किसान हित में किए जा रहे प्रयास की सराहना की गई.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...