हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को वर्सेटाइल हैंडी ट्रौली, स्कौलर चेयर व मूवेबल मिल्किंग स्टूल नामक 3 डिजाइन विकसित करने पर भारतीय पेटेंट कार्यालय ने डिजाइन का पंजीकरण प्रदान किया है. इन सभी डिजाइनों को भारत सरकार की ओर से प्रमाणपत्र मिल गया है, जिस की डिजाइन संख्या है 386671-001, 386669-001 और 386668-001. इन सभी डिजाइनों को विश्वविद्यालय के मानव संसाधन प्रबंधन निदेशक डा. मंजु महता की देखरेख में 2 शोध छात्राओं आयशा और मीनू ने किया.

विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय को एकसाथ 3 डिजाइन प्राप्त हुए हैं. उन्होंने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों व शोधार्थियों से भविष्य में भी इसी प्रकार निरंतर प्रयासरत रहने की अपील की है, ताकि विश्वविद्यालय का नाम यों ही रोशन होता रहे.

उपरोक्त डिजाइनों की मुख्य विशेषताएं

वर्सेटाइल हैंडी ट्रौली

यह ट्रौली लोहे से बनी है. इसे मांसपेशियों के तनाव और थकान को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह भारी वजन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में मदद करती है, जिस से उत्पादकता बढ़ती है. ट्रौली के तीनों किनारों पर दिए गए रौड समर्थन प्रदान करती है, जिस से भारी सामग्री गिरने या फिसलने से बचती है.

उल्लेखनीय है कि पहले वाली ट्रौली, जिस में रौड नहीं थे व सामग्री गिरने का भी भय रहता था. उस ट्रौली द्वारा काफी कम मात्रा में सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता था और थकान भी होती थी. विद्यार्थियों ने इस प्रक्रिया में अलगअलग तकनीक का भी अध्ययन किया और उन की उपयोगिता और स्थिरता की जांच की.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...