लुधियाना : 7 जून, 2024 :  जैविक कृषि कंपनी, आईपीएल बायोलौजिकल लिमिटेड ने अत्याधुनिक बायोफंगीसाइड एगेनोर लौंच किया. इस के लिए इस ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के साथ साझेदारी की है. यह किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए विकसित किया गया है.

एमओयू के माध्यम से इसे औपचारिक रूप दिया गया है. यह एमओयू बकाने रोग जैसे दीर्घकालिक समस्याओं के समाधान को विकसित करेगा. इस रोग ने धान उगाने वाले किसानों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है.

एगेनोर ने बकाने रोग को नियंत्रित करने में असाधारण प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है. इस रोग को फुट रौट के रूप में भी जाना जाता है. यह एक हानिकारक बीजजनित रोग है, जो सालाना 3 फीसदी से 95 फीसदी तक उपज में कमी का कारण बन सकती है.

अपनी कृषि पद्धति में एगेनोर को शामिल कर किसान अपनी पैदावार में काफी इजाफा कर सकते हैं. इस के अतिरिक्त यह उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित करता है वह भी बहुत ही वाजिब कीमतों पर. इस से किसानों को अधिकतम लाभ होता है.

एगेनोर का यह स्ट्रेन पीएयू के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है. आईपीएल बायोलौजिकल ने इस साझेदारी का लाभ उठाते हुए अनुसंधान और विकास का नेतृत्व किया और उत्पाद को एक वैटेबल पाउडर में तैयार किया. इसे केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति (सीआईबी और आरसी) के तहत ट्राइकोडर्मा स्पेरेलम 2 फीसदी डब्ल्यूपी के रूप में रजिस्टर किया गया है. इसे ही अब एगेनोर के नाम से जाना जाता है.

आईपीएल बायोलौजिकल के अध्यक्ष हर्षवर्धन भागचंदका ने कहा, "हमें विश्वास है कि एगेनोर बकाने रोग को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर के और फसल की पैदावार में सुधार कर के धान उगाने वाले किसानों को बहुत लाभ पहुंचाएगा."

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...