बस्ती : खरीफ 2024 में बस्ती मंडल के समस्त जनपद में ग्राम पंचायत स्तर पर गोष्ठी/किसान पाठशाला का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 1 जून से 14 जून 2024 तक जारी है. यह जानकारी देते हुए संयुक्त कृषि निदेशक अविनाश चंद्र तिवारी ने बताया कि दलहन विकास, तिलहन विकास, मिलेट्स पुनरुद्धार त्वरित मक्का विकास योजना एवं आरकेबीवाई योजना के अंतर्गत बस्ती जिले में 677, संत कबीर नगर में 433 एवं सिद्धार्थनगर में 654 किसान पाठशालाओं का आयोजन कराया जाना है.

प्रत्येक किसान पाठशाला में 80 से 100 किसानों की सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधियों, एफपीओ के सदस्यों की प्रतिभागिता कराई जानी है.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए 2 मुख्य खरीफ फसलों जो फसल बीमा के लिए अधिसूचित हो, को चिन्हांकित कर किसानों को फसल उत्पादन नवीनतम तकनीकी की जानकारी दी जाएगी.

किसान पाठशाला में उस विकास खंड में पुरस्कृत/प्रगतिशील किसान के द्वारा अधिक उत्पादन करने के संबंध में बात करा कर किसानों को एफपीओ के गठन/पराली प्रबंधन/डिजिटल क्राप सर्वे/आपदा प्रबंधन/प्राकृतिक खेती धान की डीएसआर विधि दलहन, तिलहन, मक्का उत्पादन तकनीकी, कृषि विभाग की विभिन्न योजनाएं जैसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, सबमिशन औन एग्रीकल्चर ऐक्सटेंशन, सबमिशन औन एग्रीकल्चर मेकैनाइजेशन, पीएम कुसुम (सोलर पंप), पीएम किसान आदि एवं सहयोगी विभाग उद्यान, मत्स्य, पशुपालन, गन्ना, रेशम आदि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं और चिन्हित फसल उत्पादन की तकनीकी जानकारी दी जाएगी. सुविधानुसार गोष्ठी/पाठशाला में ड्रोन का प्रदर्शन और उस के तकनीकी का प्रचारप्रसार भी कराया जाएगा.

उन्होंने किसानों से कहा है कि अपने जनपद के कृषि विभाग के अधिकारीयों/कर्मचारियों से संपर्क कर निर्धारित तिथि को ग्राम पंचायत स्तर पर गोष्ठी/किसान पाठशाला में प्रतिभाग करें, जिस से विभागीय योजनाओं के साथसाथ कृषि में उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए नईनई तकनीकी जानकारी प्राप्त कर सके.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...