खंडवा : नरवाई प्रबंधन जागरूकता रथ को कलक्टर अनूप कुमार सिंह एवं अपर कलक्टर केआर बडोले द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया. नरवाई प्रबंधन जागरूकता रथ का उद्देश्य ऐसे ग्रामों में जागरूकता फैलाना है, जिन में पिछले वर्ष खरीफ सीजन में फसल अवशेष जलाने की घटना घटित हुई थी. इस दौरान उपसंचालक, कृषि, केसी वास्केल, उपसंचालक कृषि (आत्मा) एएस सोलंकी, सहायक संचालक कृषि एलएस निगवाल सहित विभिन्न अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे.

सहायक कृषि यंत्री अमित सोलंकी ने बताया कि रथ के द्वारा नरवाई प्रबंधन से संबंधित आधुनिक कृषि यंत्रों की उपयोगिता के बारे में सूचना दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल खंडवा जिले में 63 घटनाएं दर्ज की गई थीं. प्रचार रथ के द्वारा आगामी रबी सीजन के लिए प्रमुख फसलों के उचित प्रबंधन के लिए प्रचारप्रसार किया जाएगा. नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के अंतर्गत फसलों की कटाई के उपरांत फसल अवशेष को जलाए जाने को प्रतिबंधित किया गया है.

फसल अवशेष जलाए जाने पर व्यक्ति या निकाय को नोटिफिकेशन प्रावधान के अनुसार, पर्यावरण क्षति पूर्ति राशि दंडस्वरूप संबंधित व्यक्ति या निकाय से वसूल की जाएगी. उन्होंने बताया कि कृषि भूमि 2 एकड़ से कम को 2500 रुपए, कृषि भूमि 2 एकड़ से 5 एकड़ को 5,000 रुपए, कृषि भूमि 5 एकड़ से अधिक को 15,000 रुपए वसूल किए जाएंगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...