नई दिल्ली : केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने पिछले दिनों वर्ल्ड फूड इंडिया में लगी आयुष प्रदर्शनी का दौरा किया और विभिन्न गतिविधियों व आयुष उत्पादों का निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ‘स्वास्थ्य और स्वाद दोनों से मिल कर बना है आयुष आहार’ और आयुष आहार खाने से स्वास्थ्य सही रहता है.

आयुष मंत्रालय के द्वारा लगाई गई इस प्रदर्शनी में विभिन्न आयुर्वेद आहार की विभिन्न रेसिपी को प्रदर्शित किया गया,  ताकि लोग आसानी से अपने घर में आयुष आहार बना सकें. ऐसा कर के हम स्वस्थ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे.

आयुष मंत्रालय ने प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 19 से 22 सितंबर तक आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 के दौरान अपने पवेलियन में आयुर्वेद आधारित आहार और भारतीय पारंपरिक चिकित्सा से जुड़े विभिन्न खाद्य उत्पादों का प्रदर्शन कर वैश्विक दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया.

आयुष मंत्री प्रताप राव जाधव ने आगे कहा “आयुष मंत्रालय के पवेलियन में प्रदर्शित उत्पाद पारंपरिक जानकारी को समकालीन खाद्य समाधानों के साथ जोड़ते हैं, जिस से इन की वैश्विक मांग में वृद्धि हो रही है.

आयोजन में विश्वभर के स्टेकहोल्डर्स और वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिन्होंने भारतीय आयुर्वेद प्रेरित खाद्य परंपराओं की प्रासंगिकता और उन की आधुनिक वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान में भूमिका पर जोर दिया.

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने आधुनिक जीवनशैली के संदर्भ में आयुर्वेद को मुख्यधारा के पोषण और स्वास्थ्य में शामिल करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने आगे यह भी कहा, "आयुर्वेदिक आहार वैज्ञानिक रूप से परखे हुए और परीक्षण किए गए आहार समाधान प्रदान करता है, जो समग्र स्वास्थ्य की अवधारणा को सुदृढ़ बनाता है. वर्ल्ड फूड इंडिया इस प्राचीन जानकारी को वैश्विक मंच पर लाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है."

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...