पटना : 15 जून से 16 जून, 2024 को राजभवन पटना में  “बिहार आमोत्सव -2024” का आयोजन बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर और कृषि विभाग, बिहार सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा.

इस अवसर पर राजभवन पटना में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा  ‘आमोत्सव-2024’ का पोस्टर एवं प्रतीक चिन्ह यानी लोगो का पिछले दिनों लोकार्पण किया गया. इस अवसर पर बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. डीआर सिंह और निदेशक, उद्यान, अभिषेक कुमार उपस्थित रहे.

आमोत्सव कार्यक्रम में बिहार में पाई जाने वाली आम की विविधता को प्रदर्शित किया जाएगा. कार्यक्रम का सूक्ति वाक्य रखा गया है, “स्वाद, संस्कृति एवं समृद्धि का उत्सव”.

गौरतलब है कि बिहार में आम की विविधता प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, लेकिन इस की जानकारी आम उत्पादक किसानों और अधिकांश लोगों को नहीं है. अतः इस कार्यक्रम के माध्यम से आम के प्रचलित प्रभेदों के अलावा अन्य लुप्त होती किस्मों को भी प्रदर्शित किया जाएगा.

आम उत्पादक और कृषि व्यवसायों के लिए बाजार के अवसर सृजित कर के आम उद्योग के आर्थिक विकास के साथसाथ उद्यमिता करना भी प्रदर्शनी का उद्देश्य है. ग्रामीण युवा को स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए आम प्रसंस्करण यानी प्रोसैसिंग, पैकेजिंग और निर्यात गतिविधियों में निवेश की जानकारी आदि उपलब्ध कराया जाएगा.

बिहार आमोत्सव 24 के आयोजन से बिहार में पाई जाने वाली आम की विभिन्न किस्मों को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिलेगा और आम उत्पादक किसान/वैज्ञानिक अच्छे किस्मों को संग्रहित एवं संरक्षित कर सकेंगे.

बिहार राज्य के सभी क्षेत्रों के फल उत्पादक एवं संबंधित संस्थाएं और नर्सरियां इस में भाग ले सकते हैं. इस प्रदर्शनी में कोई भी प्रतिभागी किसी भी खंड में भाग ले सकता है. इस के लिए शर्त यह है कि प्रदर्शन में लाई जाने वाली वस्तु प्रतिभागी के अपने खेत या बाग का होना अनिवार्य है.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...