बस्ती: मिलेट्स रेसिपी प्रतियोगिता एवं जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में किया. इस दौरान श्रीअन्न के महत्व के बारे में एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्बोधन को दिखाया गया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार योजना के तहत जिला स्तरीय मिलेट्स रेसिपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम किया गया.

इस मौके पर परिसर में मोटे अनाज से बने हुए व्यंजनों का स्टाल भी लगाया गया. इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी अंद्रा वामसी द्वारा स्वयंसहायता समूह की महिलाओं, स्कूली छात्रछात्राओं, एफपीओ और मोटे अनाज से बने व्यंजनों में प्रतिभाग करने वाले लोगों को स्मृतिचिन्ह, प्रशस्तिपत्र व अंग वस्त्र दे कर सम्मानित किया गया.

Milletsजिलाधिकारी अंद्रा वामसी ने कहा कि मोटे अनाज से बने उत्पाद को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से भी बचाव होता है. किसान मोटे अनाज की खेती करें, इस से उन की आय में इजाफा होगा और लोगों को पौष्टिक आहार भी मिलेगा.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि मोटे अनाज खाने से शरीर स्वस्थ होता है. किसानों को काकून, मडुआ, कोदो जैसे अनाजों का उत्पादन करना चाहिए. आज कल हाईब्रिड बीज से उपज तो अच्छी हो जाती है, लेकिन शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक आहार उन में नही मिल पाता. इस अवसर पर श्रीअन्न व मोटे अनाज के बारे में लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति भी दी गई.

कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी डा. राजमंगल चैधरी ने किया. कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ला, विधायक प्रतिनिधि हर्रैया सरोज कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सीएस, संयुक्त निदेशक, कृषि, उपनिदेशक, कृषि, अशोक कुमार गौतम उपस्थित रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...