लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार श्रीअन्न के फायदों के प्रति एक तरफ जहां आम लोगों को प्रेरित कर रही है, वहीं किसानों को भी इस की खेती के फायदे से जोड़ रही है.  उत्तर प्रदेश में वर्ष 2024-25 के लिए मोटे अनाजों की खरीद 1 अक्तूबर, 2024 से शुरू होगी, जो 31 दिसंबर, 2024 तक चलेगी.

मोटे अनाज में शामिल बाजरा, ज्वार और मक्का की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर खरीद के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन और रीन्युअल शुरू हो गया है. किसान अपनी किसी भी समस्या के लिए पहले जारी टोल फ्री नंबर 18001800150 से मदद ले सकते हैं. इस के अलावा वे जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, विपणन निऱीक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं.

किसानों का जिस बैंक खाते में भुगतान होगा, उस का आधार से जुड़ा होना जरूरी है. भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा. वहीं, बिचौलियों को रोकने के लिए खरीद केंद्र पर मोटे अनाज की खरीद ई-पाप (इलैक्ट्रोनिक पौइंट औफ परचेज) डिवाइस के माध्यम से किसानों के बायोमीट्रिक वैरिफिशन के जरीए होगी.

किसानों को विभागीय वैबसाइट http://fcs.up.gov.in या 'यूपी किसान मित्र' एप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. खरीद रजिस्टर्ड किसानों से ही की जाएगी.

बदायूं,  बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर व देहात, कन्नौज, इटावा, बहराइच, बलिया, फर्रुखाबाद, मीरजापुर, सोनभद्र व ललितपुर में मक्का की खरीद की जाएगी, वहीं बाजरा की खरीद में बदायूं, बुलंदशहर, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, संभल, अमरोहा, अलीगढ़, कासगंज, एटा, हाथरस, आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर-देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, बलिया, मीरजापुर, जालौन, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, जौनपुर, फतेहपुर जिले शामिल है. इस के अलावा बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, कानपुर नगर-देहात, फतेहपुर, उन्नाव, हरदोई, मीरजापुर व जालौन में ज्वार की खरीद होगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...