खरगोन : पिछले दिनों सनावद में चने की फसल किसानों से खरीद कर उन की राशि न लौटाने वाले व्यापारी अनिल के विरुद्ध प्रशासन ने सख्ती के साथ कार्यवाही की है. जब किसानों का प्रतिनिधिमंडल कलक्टर कार्यालय में ज्ञापन देने पहुंचा, तब कलक्टर कर्मवीर शर्मा स्वयं आ कर जमीन पर बैठे. किसानों से चर्चा करने के लिए बड़वाह विधायक सचिन बिरला और खरगोन विधायक बालकृष्ण पाटीदार के साथ कार्यालय की पैडियों पर नीचे बैठ कर किसानों को प्रशासन की ओर से किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि प्रशासन ने संवेदनशील हो कर किसानों के हित में उक्त प्रकरण को स्वयं संज्ञान में ले कर पीड़ित किसानों की लिस्ट तैयार कर उन की देय राशि की जानकारी प्राप्त की. प्रशासन ने तत्काल संबंधित व्यापारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. व्यापारी व उस के भाई को जेल भेजा गया. उस के बाद संबंधित व्यापारी की संपत्ति कुर्की कर उस की नीलामी कराई जा रही है, जिस से किसानों को उन की राशि का भुगतान किया जा सके. साथ ही, व्यापारी के पिता पर दबाव बना कर उस की शेष संपत्ति बेच कर पैसा लौटाने का प्रयास किया जा रहा है.

व्यापारी की कसरावद, भीकनगांव एवं सनावद की जमीनों की नीलामी की जा कर प्राप्त राशि अनुसार भविष्य में किसानों के खाते में उन की राशि डाली जाएगी. उक्त मामले में जिला प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही कर शासन एवं मंडी बोर्ड को भी अवगत कराया है. विधायक बिरला ने कहा कि किसानों का एकएक पैसा उन्हें शीघ्र ही वापस दिलाया जाएगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...