सीहोर : कलक्टर प्रवीण सिंह ने जिले में वर्षा के कारण सोयाबीन की फसल को हुए नुकसान के संबंध मे कृषि अधिकारियों की बैठक आयोजित की. बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक केके पांडे तथा फसल बीमा कंपनी एआईसी के प्रतिनिधि बीएल वर्मा सहित कृ‍षि विभाग के अन्य कृ‍षि अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में कलक्टर प्रवीण सिंह ने निर्देश दिए‍ कि वर्षा के कारण जिन स्थानों पर किसानों की सोयाबीन की फसलें खराब हुई हैं, उन खेतों का कृषि अधिकारी व फसल बीमा कंपनी के कर्मचारी सर्वे करें और फसल नुकसान का आंकलन कर किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाएं.

कलक्टर प्रवीण सिंह सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह काम पूरी गंभीरता से किया जाए. साथ ही, किसानों से भी फसल बीमा कंपनी के मोबाइल नंबरों और मोबाइल एप पर फसल नुकसानी की जानकारी दर्ज कराने के लिए कहा.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि फसल बीमा की शिकायत के लिए फसल बीमा कंपनी यानी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर और मोबाइल एप की जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचारप्रसार किया जाए.

बीमित किसान वर्षा एवं बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए टोल फ्री नंबर 14447 और मोबाइल एप से करें शिकायत

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत जिले के बीमित किसान वर्षा एंव बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए टोल फ्री नंबर 14447 और मोबाइल एप से शिकायत कर सकते हैं. किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के उपसंचालक ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत जिले के वे किसान जिन का बीमा है, वे वर्षा एंव बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए शिकायत अधिकृत टोल फ्री नंबर 14447 के माध्यम से सीधे बीमा कंपनी को शिकायत कर के प्रभावित फसल का सर्वे करने की सूचना दे सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...