नई दिल्ली : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली के पूसा में 'मक्का उत्पादन बढ़ाने' पर एक प्रभावशाली कार्यशाला का आयोजन किया. यह कार्यक्रम नीति आयोग के सदस्य प्रो. रमेश चंद की अध्यक्षता में आयोजित किया गया.

प्रो. रमेश चंद ने इथेनाल उत्पादन की लक्षित मांग को पूरा करने के लिए मक्का उत्पादकता बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए बताया कि देश में मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए उच्च मक्का उत्पादकता हासिल करना महत्वपूर्ण है.

सचिव मनोज आहूजा ने कार्यशाला का प्रासंगिक अवलोकन प्रस्तुत किया गया और मक्के को अवसर की फसल के रूप में स्थापित करते हुए, मक्का क्षेत्र के लिए प्रगतिशील रणनीति तैयार करने में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया.

सचिव मनोज आहूजा ने चर्चा से मुख्य अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए अपनी समापन टिप्पणियां साझा की. उन्होंने उच्च उपज देने वाली बीज की किस्मों, क्लस्टर प्रदर्शन, खरीद नीति और मक्का उत्पादन को प्रोत्साहन देने और किसानों के लिए बेहतर पारिश्रमिक सुनिश्चित करने के लिए किसानों के साथ सहयोग करने के लिए उद्योग की आवश्यकता सहित विशेष क्षेत्रों पर प्रकाश डाला.

Makkaकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में अपर सचिव शुभा ठाकुर ने मक्का उत्पादन के प्रति कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की पहल के बारे में जानकारी दी और मक्के से इथेनाल उत्पादन के लिए एकीकृत कृषि मूल्य श्रंखला विकास के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी का लाभ उठाने के लिए निजी क्षेत्र के अवसरों पर प्रकाश डाला.

शुभा ठाकुर ने सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता पर बल देते हुए राज्य सरकारों से अपेक्षाएं भी साझा की.

दूसरे सत्र में राज्य सरकार, अनुसंधान और निजी क्षेत्र के उल्लेखनीय हितधारकों की प्रस्तुतियां सम्मिलित थीं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...