बालाघाट : प्रभारी मंत्री उदय प्रताप सिंह ने 30 अगस्त, 2024 को जिला अधिकारियों के साथ सामूहिक रूप से बैठक आयोजित की. बैठक में उन्होंने जिले में धान भंडारण क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए.

कलक्टर मृणाल मीणा के निर्देशन में जिला पंचायत सभागृह में जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरसवार, उपाध्यक्ष योगेश राजा लिल्हारे एवं जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक नाबार्ड, कृषि विभाग, नागरिक आपूर्ति विकास निगम, मार्कफेड वेयरहाउस कारपोरेशन, एनआरएलएम, विपणन अधिकारी एवं जिले के राइस मिलर्स और वेयरहाउस संचालकों से चर्चा की गई, वहीं वेयरहाउस संचालकों व राइस मिलर्स व्यापारियों से उन के काम में आ रही समस्याओं की जानकारी ली गई, ताकि समस्याओं का जिले एवं शासन स्तर से निदान किए जाने के प्रयास किए जा सकें.

इस दौरान बताया गया कि जिले में अनाज भंडारण क्षमता बढ़ाए जाने के लिए वेयरहाउस निर्माण की आवश्यकता है, जिस के संबंध में बैंक लोन एवं नाबार्ड द्वारा दी जाने वाली अनुदान की जानकारी भी दी गई. जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वार ने कहा कि अधिकारियों एवं व्यापारियों को समन्वय कर अच्छी प्लानिंग करने की आवश्यकता है, जिस से दोनों को लाभ मिल सके.

भंडारण क्षमता बढ़ाना जरूरी
जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरस्वार ने कहा कि भंडारण क्षमता कम होने के कारण अनाज दूसरे जिलों में भी भंडारित किया जाता है, जिस से शासन को ट्रांसपोर्ट का अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है. यदि जिले में भंडारण क्षमता बढ़ जाती है, तो राइस मिलर्स को भी साल में 7 महीने मिलिंग का काम समय पर मिलेगा. साथ ही, शासन एवं व्यापारियों को भी नुकसान नहीं होगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...