नई दिल्ली : 18 सितंबर 2024. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिहार के किसानों के लिए अनेक सौगातें दीं. बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे की केंद्रीय कृषि मंत्री के साथ कृषि भवन, नई दिल्ली में हुई उच्चस्तरीय बैठक में किसान हितैषी निर्णय लिए गए.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बिहार के कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ाने और किसानों की सहूलियत के लिए बिहार स्थित कृषि भवन में एपीडा का औफिस खोलने के निर्णय पर एपीडा के सीएमडी द्वारा सहमति व्यक्त की गई.

मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बिहार में किसानों के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं. इस के तहत उन्होंने हाईब्रीड उन्नत बीजों के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा सहयोग प्रदान करने के निर्देश भी दिए. साथ ही, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में अधिक आवंटन के लिए बिहार की मांग पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल दिशानिर्देश दिए. इस योजना की बिहार के लिए दूसरी किस्त जारी कर दी गई.

बिहार का कृषि क्षेत्र में अच्छा परफौर्मेंस है. इस आधार पर कृषोन्नति योजना के लिए अधिक राशि के आवंटन के लिए उन्होंने बैठक में ही निर्देशित किया. इस के अलावा गेहूं के लिए अधिक आधार बीज उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए और कृषि यांत्रिकरण के लिए अधिक राशि उपलब्ध कराने का निर्णय भी लिया गया.

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के बिहार स्थित क्षेत्रीय मक्का अनुसंधान व बीज उत्पादन केंद्र को आवश्यकतानुरूप अत्याधुनिक बनाया जाएगा, जिस के लिए केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को मार्गदर्शन दिया. साथ ही, लीची के लिए प्रसिद्ध बिहार में लीची एवं शहद उत्पादक किसानों की सहायता के लिए भी उन्होंने दिशानिर्देश प्रदान किए. इस के साथ ही एनआरसी मखाना का सशक्तीकरण करने का निर्णय लिया गया. बिहार के किसानों को इन सब से काफी फायदा होगा. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कृषि एवं किसान कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनेकानेक कदम उठाए जा रहे हैं, इसी कड़ी में बिहार के किसानों के लिए भी हरसंभव कदम उठाए गए हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...