कटनी : जिले में वर्तमान में खरीफ फसलों के लिए सर्वाधिक मांग वाली उर्वरक यूरिया खाद की पिछले दिनों एक और रैक झुकेही रैक पाइंट पर आ गई है. इस रैक के आने से जिले में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता हो गई है. इस से किसानों को स्थानीय लैवल पर ही उन की मांग के अनुरूप खाद मिल सकेगी.

कलक्टर दिलीप कुमार यादव द्वारा जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की वजह से कटनी जिले के लिए एक हजार 10 मीट्रिक टन नीम कोटेड यूरिया की रैक आ गई है.

नीम कोटेड यूरिया उर्वरक की रैक झुकेही रैक पाइंट पर पिछले लग गई है. यहां से परिवहन कर यूरिया जिले में लाई जा रही है.

कलक्टर दिलीप कुमार यादव ने किसानों के हितों और उन से सीधे सरोकार रखने वाले खाद एवं बीज की उपलब्धता जैसे विषयों के प्रति पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ काम करने कृषि, सहकारिता, मप्र विपणन संघ एवं एमपी एग्रो के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया है.

ज़िले के उपसंचालक, कृषि, ने बताया कि रैक से आई नीम कोटेड यूरिया में से कटनी डबल लाक केंद्र के लिए 350 मीट्रिक टन, बहोरीबंद डबल लाक केंद्र के लिए 350 मीट्रिक टन और सीएमएस मार्केटिंग सोसायटी कृषि उपज मंडी, कटनी को 60 मीट्रिक टन और सहकारी समितियों को 200 मीट्रिक टन एवं एमपी एग्रो कटनी को 50 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित की जाएगी. इस के चलते यहां के किसानों को पर्याप्त मात्रा में उन की जरूरत के मुताबिक उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...