हरियाणा : हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा प्रदेश की 40 मंडियों में अटल मजदूर कैंटीन चलाई जा रही है. इन कैंटीनों में कोई भी नागरिक विशेषकर किसान व मजदूर मात्र 10 रुपए में भरपेट भोजन कर सकते हैं. पहले यह कैंटीन सीजन के अनुसार चलाई जाती थी, लेकिन पिछले 4 माह से अब यह कैंटीन सालभर के लिए चलाई जा रही हैं.

अंतर्विभागीय मामलों के समाधान के लिए पीएम गति शक्ति की तर्ज पर बनेगा हरियाणा गति शक्ति

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कई परियोजनाएं जमीन की उपलब्धता न होने या अन्य विभाग से मंजूरी न मिलने के कारण देरी से क्रियान्वित होती हैं. ऐसे सभी मामलों के समाधान के लिए पीएम गति शक्ति की तर्ज पर प्रदेश में भी हरियाणा गति शक्ति बनाया जाए. सभी विभागों को इसे एक प्लेटफार्म पर लाया जाए, ताकि ऐसी जो भी परियोजनाएं हों, जहां एक से ज्यादा विभाग शामिल हों, वे अपने मामलों का त्वरित समाधान करें. साथ ही, जिला उपायुक्त स्तर के मुद्दों को भी हरियाणा गति शक्ति में सुना जाएगा और उन का हल निकाला जाएगा.

5 करम के सभी रास्तों को एकसाथ किया जाए पक्का

बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में खेतों को जाने वाले 5 करम के अधिकतर रास्तों को पक्का किया जा चुका है. जहां 5 करम के रास्तों की चौड़ाई बीचबीच में कम है, ऐसे लगभग 490 किलोमीटर लंबाई के रास्ते शेष हैं, जिन्हें पक्का किया जाना है.

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि एक प्रोजैक्ट बना कर ऐसे बचे हुए सभी 5 करम के रास्तों को पक्का किया जाए. इस के अलावा मंडी बोर्ड की जो भी सड़कें खराब हैं, उन की विशेष मरम्मत कराई जाए. 10 दिनों में समुचित प्लानिंग कर के टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाए.

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय बागबानी विपणन निगम गन्नौर के प्रबंध निदेशक  जे. गणेशन, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहूजा, कृषि विभाग के निदेशक  राज नारायण कौशिक, बागबानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सिंह सैनी और महाराणा प्रताप बागबानी विश्वविद्यालय, करनाल के कुलपति डा. सुरेश के. मल्होत्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...