- प्राकृतिक खेती को बढ़ावा : सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिस से किसानों को रासायनिक उर्वरकों की जगह प्राकृतिक तरीकों से खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.
- किसान क्रेडिट कार्ड : सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आसानी से ऋण देने की घोषणा की है, जिस से किसानों को अपनी जरूरतों के लिए आसानी से पैसे मिल सकें.
- सिंचाई परियोजनाएं : सरकार ने सिंचाई परियोजनाओं के लिए अधिक धन आवंटित किया है, जिस से किसानों को अपने खेतों में पानी की कमी का सामना न करना पड़े.
- फसल बीमा योजना : सरकार ने फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उन की फसलों के नुकसान की भरपाई करने की घोषणा की है, जिस से किसानों को अपनी फसलों के नुकसान से बचाया जा सके.
- किसानों के लिए डिजिटल सेवाएं : सरकार ने किसानों के लिए डिजिटल सेवाएं शुरू की हैं, जिस से किसानों को अपनी जरूरतों के लिए आसानी से जानकारी और सेवाएं मिल सकें.

भारत सरकार द्वारा आज जो बजट पेश किया गया है, इस में किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं. यह बजट किसानों के लिए लाभकारी होगा और कृषि उत्पादन को बढ़ाने में एक नई दिशा प्रदान कर सकेगा. दलहनी फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, उस से देश में उत्पादन बढ़ेगा.

ट्रेनिंग स्किल डवलपमैंट और ऐजूकेशन लोन से देश के नौजवानों को फायदा होगा, इस से कौशल विकास की दिशा में उठाया गया सही कदम माना जा सकता है. कौशल विकास से रोजगारस्वरोजगार की असीम संभावनाओं को दिशा मिलेगी. साथ ही, नौजवानों के लिए औपचारिक प्रशिक्षण से लाभ होगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...