जबलपुर : कलक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में पिछले दिनों आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक आयोजित की गई. बैठक में कृषि विस्तार एवं सुधार कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई, जिस में कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य और पशुपालन विभाग से संबंधित विषयों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए.

बैठक में कलक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने कहा कि किसानों को उन की फसल का उचित दाम मिले, इस के लिए फसलों की ग्रेडिंग की व्‍यवस्‍था हर ब्लौक में सुनिश्चित की जाए. मोबाइल ग्रेडिंग के माध्‍यम से किसानों को यह सुविधा उपलब्‍ध हो, ताकि वे अपनी फसल की ग्रेडिंग करें और फसल का सही दाम लें.

उन्‍होंने आगे कहा कि किसानों को एक फसल के बाद दूसरी फसल के लिए राशि की बहुत जरूरत पड़ती है, ऐसी स्थिति में यह बड़े कारगर सिद्ध होंगे. उन्‍होंने यह भी कहा कि किसान भ्रमण व प्रशिक्षण की जगह किसानों की फसल के मार्केटिंग किस प्रकार की जाए, इस बात पर विशेष ध्‍यान दें और अधीनस्‍थ अमला को भी इस बात की प्रशिक्षण दी जाए. सोरटेक्‍स मशीनों का प्रदर्शन करें और इस में वेयरहाउस वालों को भी जोड़ने के लिए कहा. बैठक में खरीफ के रकबा व उत्‍पादन लक्ष्‍य के बारे में भी जानकारी ली गई.

कलक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि मध्‍य प्रदेश में सोरटेक्‍स मशीनों के उपयोग की बहुत संभावनाएं हैं, यह मशीन पैट्रोल पंप की भांति जगहजगह होने से किसानों को अपनी फसल की ग्रेडिंग व मार्केटिंग के लिए उपयोगी सिद्ध होगा.

बैठक में उद्यानिकी, मत्‍स्‍य व पशुपालन आदि विषयों पर भी विस्‍तार से चर्चा की गई. बैठक में उपसंचालक, कृषि, एसके निगम, रवि आम्रवंशी, उपसंचालक उद्यानिकी नेहा पटेल, उप चालक पशुपालन मून, कृषि अभियांत्रिकी से एलएन मेहरा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...