नई दिल्ली: 1 जुलाई, 2024. देश में कृषि क्षेत्र की तेजी से प्रगति हो, इस बात को ध्यान में रख कर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यवार चर्चा की पहल की है, जिस के तहत नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रामविचार नेताम सहित आए उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ केंद्रीय मंत्री ने बैठक की.

इस दौरान छत्तीसगढ़ में दलहन, तिलहन, बागबानी आदि को बढ़ावा देने के साथ ही कृषि एवं किसान कल्याण से जुड़े दूसरे अनेक विषयों पर चर्चा हुई. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में किसानों व कृषि क्षेत्र का हित हमारे लिए सर्वोपरि है और इसी के तहत छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार हरसंभव मदद देती रहेगी.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की छत्तीसगढ़ के मंत्री रामविचार नेताम के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, दलहन, तिलहन, बागबानी, नमो ड्रोन दीदी, औयल पाम मिशम सहित भारत सरकार की दूसरी योजनाओं व कामक्रमों पर चर्चा हुई.

मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों को केंद्र के स्तर पर कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी. इस के लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलजुल कर काम करते रहेंगे. उन्होंने आश्वासन दिया कि छत्तीसगढ़ के विकास के लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग अपने स्तर पर पूरा सहयोग देगा. उन्होंने दलहन व तिलहन को प्रोत्साहित करने की केंद्र सरकार की नीति का उल्लेख भी किया.

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ में मक्का व सोयाबीन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध है. खरीफ सीजन में खादबीज आदि आदानों की पर्याप्त उपलब्धता रहेगी. इस के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण सचिव संजीव चोपड़ा सहित केंद्र व राज्य के कृषि एवं बागबानी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...