नई दिल्ली : 21 सितंबर2024. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने पिछले दिनों नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 में मेघालय पवेलियन का दौरा किया. उन के साथ मेघालय सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव गुनंका डीबी, आईएफएस भी थे.
अपनी यात्रा के दौरान चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खेती में मेघालय सरकार द्वारा की गई पहल की प्रशंसा की. उन्होंने विशेष रूप से मेघालय कलेक्टिव्स की सराहना की, जो किसान उत्पादक संगठनों, ग्रामीण उद्यमिता और टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण है.

मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि केंद्र हमेशा आप की सभी पहलों में मदद करने के लिए मौजूद है. जिस तरह से मेघालय बढ़ रहा है, खासकर खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में, हम मेघालय सरकार को केंद्र की ओर से पूरे समर्थन का आश्वासन देते हैं.

मेघालय मंडप में 21 खाद्य प्रसंस्करण ब्रांडों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के साथ मेघालय कलेक्टिव्स शामिल हैं. इन ब्रांडों में प्रसिद्ध लाकाडोंग हलदी, खासी मंदारिन, केव अनानास, स्थानीय अदरक, काजू और कई अन्य स्वदेशी उपज से बने मूल्यवर्धित उत्पाद शामिल हैं. मेघालय कलेक्टिव्स एफपीओ, ग्रामीण उद्यमिता विकास, सतत कृषि प्रथाओं, बाजार संपर्कों के माध्यम से ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने के लिए मेघालय सरकार की एक पहल है. इस सामूहिक दृष्टिकोण का उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना, कृषि उत्पादकता में सुधार करना और मेघालय के अद्वितीय उत्पादों को बढ़ावा देना है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...