ग्वालियर : कलक्टर रुचिका चौहान के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जिले में दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों में होने वाली मिलावट को रोकने एवं मिलावटखोरों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही के क्रम में खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच एवं सैंपलिंग की कार्यवाही जारी है.

हाल ही में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मोहनुपर हाइवे पुल के नीचे मुरार, ग्वालियर पर दूध वाहनों के लिए चैकिंग पौइंट लगा कर वाहनों से ला रहे दूध की मोबाइल फूड लैब से मौके पर जांच की गई. चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला की सहायता से मौके पर ही दूध के सैंपल चैक किए गए, जिन में चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला की सहायता से दूध में यूरिया, डिटर्जेंट, स्‍टार्च, न्‍यूट्रेलाइजर जैसे हानिकारक कैमिकलों की जांच की गई.

इस मौके पर अक्षय कुमार निवासी तोर हस्तिनापुर एवं बालकिशन गुर्जर निवासी जंगीपुरा के दूध में फैट कम मिलने पर इन के दूध के नमूने लिए, जो फूड लैब भोपाल भेजे जाएंगे. जांच रिपोर्ट प्रात होने पर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी.

इसी प्रकार खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने जिले के खाद्य प्रतिष्‍ठानों के निरीक्षण कर दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों के सैंपल जांचे. जांच के लिए गई टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बृजेश शिरोमणि, सतीश धाकड़ और सतीश शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे.

ग्वालियर में उच्‍च न्‍यायालय खंडपीठ ग्‍वालियर में विचारा‍धीन अवमानना प्रकरण में पारित आदेश के पालन की समीक्षा के लिए गठित 2 सदस्‍यीय समिति द्वारा सीएमएचओ कार्यालय ग्‍वालियर में ग्‍वालियर एवं चंबल संभाग के मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की बैठक ली गई, जिस में समिति द्वारा विभागीय अधिकारियों को अवमानना याचिका में पारित आदेश बिंदुओं का कड़ाई से पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...