नई दिल्ली : 3 मई 2023. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने श्रीराम कालेज औफ कौमर्स की दि मार्केटिंग सोसायटी द्वारा आयोजित मार्केटिंग समिट को संबोधित किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार का जोर नई पीढ़ी को खेती की ओर आकर्षित करने और किसानों का मुनाफा बढ़ाने पर है.

उन्होंने छात्रों से यह भी कहा कि वे पूरी कृषि व्यवस्था को व्यावहारिक रूप से समझने के लिए पूसा संस्थान, नई दिल्ली सहित देश के प्रमुख संस्थानों का दौरा करें.

भारत कृषि प्रधान देश है, जिस की बहुत महत्ता है. यदि आप के पास पैसा है और खाने के लिए उत्पादों की कमी है तो कैसे काम चलेगा, इसलिए हमारे किसान जो अपनी आजीविका तो कमा रहे हैं, लेकिन पूरे देश के प्रति खाद्यान्न की उपलब्धता के साथ अपना कर्तव्य भी निभा रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि कृषि क्षेत्र अन्य क्षेत्रों के मुकाबले लंबे समय तक उपेक्षित रहा, लेकिन यह रीढ़ की तरह है, जिस के साथ हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था के तानेबाने को मुगल व अंगरेज भी नहीं तोड़ सके. उलट हालात में भी कृषि क्षेत्र ने देश में अपनी सार्थकता सिद्ध की है. ऐसे में भारतीय कृषि की अहमियत और भी बढ़ गई है. भारत अब मांगने वाला देश नहीं, बल्कि देने वाला देश बन गया है. दुनिया के अनेक देशों की हम से उम्मीदें बढ़ गई हैं, उन के लिए भी हमें अपनी कृषि को और बेहतर करने की आवश्यकता है.

उन्होंने अपनी बात साझा करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र में एक के बाद एक अनेक ठोस योजनाएं बना कर क्रियान्वित की जा रही हैं. सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए टैक्नोलौजी का उपयोग भी सुनिश्चित किया है. करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 6-6 हजार रुपए सालाना उन के बैंक खातों में पूरी पारदर्शिता के साथ जमा कराए जा रहे हैं. इस रूप में अभी तक ढाई लाख करोड़ रुपए जमा कराए जा चुके हैं, जो पूरे के पूरे किसानों को मिले हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...