अविकानगर: केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान ( Central Sheep and Wool Research Institute), अविकानगर में संस्थान की अनुसंधान सलाहकार समिति (Research Advisory Committee )  द्वारा विभिन्न शोध कार्यों की दिशा एवं परिणाम का विस्तार से आकलन किया जा रहा है.

संस्थान के निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर द्वारा सभी एक्सपर्ट्स को संस्थान के विभिन्न सैक्टर्स भेड़बकरी एवं खरगोश पर पशुओं की उत्पादन क्षमता एवं किसानों को दी जा रही नस्लों के बारे में विस्तार से बताया गया.

संस्थान के निदेशक ने अविकानगर संस्थान द्वारा किए गए शोध, अविकानगर द्वारा किसानों को जागरूकता के लिए स्वास्थ्य शिविर, रात्रि चौपाल एवं उन्नत नस्ल के पशुओं का प्रदर्शन के लिए वितरण को संस्थान के क्षेत्र केंद्र के साथ विस्तार से प्रेजेंटेशन आरएसी टीम को दिया गया.

समिति द्वारा संस्थान की गतिविधियों का मूल्यांकन कर वर्तमान एवं भविष्य के हिसाब से आवश्यक सुझाव दिया गया.

अविकानगर संस्थान के विभिन्न विभागों और क्षेत्रीय केंद्र के विभागाध्यक्ष, प्रभारी आदि द्वारा पिछले सालों में अपने विभाग के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध और प्रसारप्रचार के कार्यों का प्रेजेंटेशन आरएसी समिति को दिया जा रहा है.

आरएसी समिति के अध्यक्ष डा. विष्णु शर्मा संस्थान के काम को ले कर बेहद खुश नजर आए. संस्थान को भविष्य के हिसाब से भी शोध के नए क्षेत्र पर काम करने के सुझाव और पहलुओं पर निदेशक डा. अरुण कुमार और संस्थान की टीम के साथ विस्तृत चर्चा की. अविकानगर के मीडिया प्रभारी डा. अमर सिंह मीना ने जानकारी दी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...