हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पौध रोपण किया जा रहा है. इसी कड़ी में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय परिसर में गुलमोहर, अमलतास व जकरांदा के पौधे रोपित किए.

कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने भूदृश्य संरचना इकाई द्वारा आयोजित किए गए पौध रोपण कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर 5 जून, 2024 को ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत की थी और देश के सभी नागरिकों से एक पेड़ लगा कर हमारी माताओं को सम्मान देने का आग्रह किया था.

उन्होंने आगे कहा कि हमें इस अभियान को सामाजिक अभियान के तौर पर लेना चाहिए. इस अभियान के तहत विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर, कालेज और बाहरी केंद्रों पर स्थित कृषि विज्ञान केंद्रों पर भी 1,500 पौधे लगाए गए. इस अभियान के तहत पहले भी विभिन्न प्रजातियों के 8,500 पौधे लगाए जा चुके हैं. विश्वविद्यालय परिसर पूरी तरह से हरियाली से ढका हुआ है.

उन्होंने विद्यार्थियों और कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगा कर पर्यावरण को संरक्षित रखने और पौधों की देखभाल करने के लिए भी प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि पेड़पौधों का मानव जीवन में बड़ा ही खास महत्व है. पेड़पौधों से विभिन्न प्रकार की जड़ीबूटियां भी बनाई जाती हैं.

कुलसचिव व लैंडस्केप इकाई के नियंत्रक अधिकारी डा. पवन कुमार ने कहा कि पौध रोपण करते समय हमें भवनों व संस्थानों के लैंडस्केप के अनुकूल प्रजातियों के बहुद्देशीय पौधों का चयन करना चाहिए और महत्वपूर्ण अवसरों पर अवश्य पौधे रोपित करने चाहिए.

इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, निदेशक, अधिकारी, शिक्षक व गैरशिक्षक कर्मचारी सहित तमाम विद्यार्थी उपस्थित रहे.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...