भुवनेश्वर : केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने भुवनेश्वर स्थित भाकृअनुप-केंद्रीय मीठाजल जीवपालन अनुसंधान संस्थान भाकृअनुप सीफा में पिछले दिनों ‘रंगीन मछली’ मोबाइल एप लौच किया.

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाईके) सहयोग से भाकृअनुप-सीफा द्वारा विकसित यह एप सजावटी मत्स्यपालन क्षेत्र की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है, जो शौकीनों, एक्वेरियम शाप मालिकों और मछलीपालकों के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान संसाधन प्रदान करता है. इस कार्यक्रम में मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री जौर्ज कुरियन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

अपने संबोधन में राजीव रंजन सिंह ने सजावटी मत्स्यपालन क्षेत्र के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि मंत्रालय इस के विकास पर जोर दे रहा है, रोजगार पैदा करने और अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए इस क्षेत्र की क्षमता को पहचान रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि एक्वेरियम के शौक को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जाना चाहिए.

‘रंगीन मछली’ एप 8 भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करता है, जिस से यह व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो जाता है. चाहे शौकिया लोग मछली की देखभाल पर मार्गदर्शन चाहते हों या किसान अपनी नस्लों में विविधता लाना चाहते हों, एप देखभाल, प्रजनन और रखरखाव के तरीकों पर व्यापक जानकारी देता है. इस की प्रमुख विशेषताओं में से एक "एक्वेरियम शाप्स ढूंढें" टूल है, जो उपयोगकर्ताओं को दुकान मालिकों द्वारा अपडेट की गई एक गतिशील निर्देशिका के माध्यम से आसपास की एक्वेरियम की दुकानों का पता लगाने, स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा देने और उपयोगकर्ताओं को सजावटी मछली और एक्वेरियम से संबंधित उत्पादों के लिए विश्वसनीय स्रोतों से जोड़ने की अनुमति देता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...