उदयपुर : 4 नवंबर, 2023. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर द्वारा तृतीय चरण में चयनित गांव मदार एवं ब्राम्हणों की हुंदर, पंचायत समिति, बड़गाव को वर्ष 2023-24 में माह जुलाई से सितंबर, 2023 त्रैमास अवधि में किए गए सराहनीय कामों के लिए राज्यपाल, राजस्थान सरकार द्वारा प्रशंसापत्र प्रदान किया गया.

यूनिवर्सिटी सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (यूएसआर) के तहत प्रदेश की प्रत्येक राजपोषित विश्वविद्यालय द्वारा गांव को गोद ले कर उसे स्मार्ट विलेज में रूपांतरित किए जाने की राज्यपाल द्वारा पहल की गई. साथ ही, वर्ष 2021-22 एमपीयूएटी के स्मार्ट गांव को प्रदेश के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. इन प्रयासों के परिणामस्वरूप स्मार्ट गांव में कृषि, सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक क्षेत्रों में आमूलचूल परिवर्तन हुआ.

इस कार्यक्रम का महत्वपूर्ण घटक सभी राजकीय एवं गैरराजकीय संस्थानों को साथ ले कर कृषि, पशुपालन, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं ग्रामीण विकास के विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

इस के अलावा जुलाई से सितंबर, 2023 के अंतर्गत इस विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिया गांव मदार एवं ब्राह्मणों की हुंदर में अखिल भारतीय मक्का अनुसंधान परियोजना, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर द्वारा 22 किसानों के खेतों पर 4.4 हेक्टेयर प्रत्येक क्षेत्र में मक्का की प्रथम पंक्ति प्रदर्शन लगाए गए और मक्का एवं सब्जियों के 25 प्रदर्शनों में लगने वाले कीट एवं रोगों की रोकथाम के उपाय बताए एवं कीटनाशी दवाओं का फसलों पर छिड़काव करवाया.

इस के अंतर्गत उन्नत किस्म, सीपी 555 का बीज एवं खरपतवार नियंत्रण के लिए एट्राजीन दवा किसानों को वितरित की गई. साथ ही, स्मार्ट गांव मदार एवं ब्राह्मणों की हुंदर में अखिल भारतीय मक्का अनुसंधान परियोजना के अंतर्गत 34 किसानों के खेतों पर फसल के अकुरंण के 20 से 25 दिन के उपरांत 0.4 हेक्टेयर की दर से प्रत्येक किसान को खरपतवारनाशी एंबोट्रियोन के छिड़काव के लिए उपलब्ध करवाई गई.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...