अविकानगर : केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान, अविकानगर में मालपुरा परियोजना के एनडब्ल्यूपीएसआई की एससीएसपी उपयोजना के अंतर्गत टोंक जिले की विभिन्न तहसीलों के गांवों के 20 अनुसूचित जाति के किसानों का पांचदिवसीय कौशल विकास हेतु भेड़बकरीपालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम एजीबी विभाग के प्रशिक्षण हाल में आयोजित किया गया.

इस मौके पर संस्थान के निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर, विभागाध्यक्ष डा. एसएस मिश्रा, प्रधान वैज्ञानिक डा. आरसी शर्मा, प्रशिक्षण समन्वयक डा. पीके मलिक, डा. लीला राम गुर्जर, डा. अजय कुमार आदि की उपस्थिति में ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

पशु आनुवंशिकी एवं प्रजनन विभाग के अध्यक्ष डा. सिद्धार्थ सारथी मिश्रा एवं डा. पीके मलिक द्वारा मालपुरा परियोजना में स्थानीय क्षेत्र के लोगों के लिए किए जा रहे कामों को विस्तार से किसानों को बताया गया.

संस्थान के निदेशक डा. अरुण कुमार तोमर द्वारा भी किसानों को इस प्रशिक्षण के माध्यम से अपने पशुपालन से जुड़ी जानकारी दी गई और सभी किसानों को मालपुरा नस्ल के पशुओं के पालन के साथ अच्छी पैदावार के लिए अच्छा पशु प्रबंधन देने के लिए किसानों को उदाहरण के साथ समझाया गया, जिस से भारत सरकार के आत्मनिर्भर गांव की परिकल्पना को साकार किया जा सके.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अविकानगर के मीडिया प्रभारी डा. अमर सिंह मीना सहित एजीबी विभाग के समस्त वैज्ञानिक, तकनीकियों और समस्त संविदा कर्मचारी उपस्थित रहे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...