कटनी : जिले में चलित पशु चिकित्सा इकाई के तहत संचालित 7 एंबुलेंस वाहनों के माध्यम से अब तक 8,000 पशुओं का घर पहुंच कर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई है. घर पहुंच कर चिकित्सा सुविधा के संचालन के लिए काल सैंटर के टोल फ्री नंबर 1962 पर डायल कर किसान और पशुपालक पशुओं के लिए घर पर ही चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

उपसंचालक, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के डा. आरके सिंह ने बताया कि जिले में संचालित 7 एंबुलेंस वाहन में प्रत्येक में एक डाक्टर, एक पैरावेट और एक ड्राइवर कम अटेंडेंट की तैनाती की गई है. एंबुलेंस वाहन में पशुओं के उपचार से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

घरबैठे चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए पशुपालकों से मात्र 150 रुपए लिया जाता है और सभी उपचार एवं दवाएं निःशुल्क हैं. पशुपालकों से पशुओं के उपचार के बाद अब तक 12 लाख रुपए का शुल्क भी प्राप्त हुआ है.

पशुपालकों के लिए वरदान बनी पशु चिकित्सा एंबुलेंस योजना केंद्र और राज्य सरकार की सहभागिता से संचालित हुई है. प्रदेश में टी एंड एम प्राइवेट लिमिटेड आउटसोर्स एजेंसी द्वारा पशु चिकित्सा एंबुलेंस का संचालन किया जा रहा है. चिकित्सा एंबुलेंस योजना कटनी जिले के सभी 6 विकासखंडों और कटनी शहर मे संचालित है.

—-

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...