हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में “द रोल औफ यूथ इन द विजन एंड मिशन औफ विकसित भारत 2047” विषय पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि प्रो. बीआर कंबोज ने बताया कि भारत को 2047 तक विकसित बनाने के संकल्प को साकार करने में देश के युवाओं की विशेष भूमिका रहेगी. इस के लिए उन्हें विचार करना होगा कि मैं कैसे देश को विकसित बनाने में अपनी भूमिका अदा कर सकता हूं, इसी सकारात्मक सोच व सही दिशा के साथ युवाओं को सोचने व काम करने की जरूरत है. साथ ही, उसे शैक्षणिक विकास के साथ मानसिक व अध्यात्मिक रूप से भी मजबूत बनना होगा.
उन्होंने कहा कि युवाओं को आत्म अवलोकन करने की आवश्यकता है, ताकि वह देश को विकसित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें. उन्होंने युवाओं से कहा कि वे स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरुषों के प्रेरक प्रसंगों से सीख लेते हुए अध्यात्मिक ज्ञान से जुड़ कर बदलते परिपेक्ष्य में अपनी जिम्मेदारियों का निष्पक्ष रूप से निर्वहन करें. मुख्यातिथि ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे विद्यार्थियों को सम्मानित कर प्रमाणपत्र दिए व उन का हौसला बढ़ाया.
शोषणमुक्त व क्षमतायुक्त हो भारत – सुरेश जैन, मुख्य वक्ता
मुख्य वक्ता, भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय आयोजन सचिव सुरेश जैन ने बताया कि विकसित भारत बनाने का मकसद केवल उद्योगों, नवाचारों व प्रौद्योगिकियों का विस्तार करना नहीं है, अपितु समाज के प्रति संवेदनाएं व ममत्व जैसे गुणों को अपनाना भी है. यदि युवाओं व नागरिकों में देश के प्रति ममत्व व संवेदनाएं नहीं होंगी, तब तक वे अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर पाएंगे.
उन्होंने यह भी कहा कि भारत को शोषणमुक्त व क्षमतायुक्त बनाना होगा. मुख्य वक्ता सुरेश जैन ने भारत को विकसित बनाने में महिलाओं की भागीदारी को भी अहम बताया. उन्होंने कहा कि युवाओं को केवल शैक्षणिक जानकारी ही नहीं, बल्कि उन में संस्कारों का होना भी जरूरी है.
उन्होंने आगे कहा कि हर नागरिक इस भाव से काम करे कि जो भी कर रहा हूं देश के लिए कर रहा हूं. सभी को न्याय मिले और वो भी सही समय पर मिले. समाज में सभी के लिए समान अवसर हो, शोषण व अत्याचार न हो, परस्पर अविश्वास खत्म हो, तभी विकसित भारत की कल्पना की जा सकती है.
मुख्य वक्ता सुरेश जैन ने कहा कि युवाओं को आपसी मतभेद भुला कर राष्ट्र के उत्थान में बढ़चढ़ भाग लेना चाहिए. उन्होंने देश के पूर्व राष्ट्रपति व मिसाइलमैन डा. एपीजे अब्दुल कलाम का प्रेरक प्रसंग बताते हुए कहा कि उन्हें नासा में काम करने का न्योता मिला, लेकिन उन्होंने देशरूपी मां को गरीबी से मुक्त करने का हवाला दे कर इस सुनहरे अवसर को ठुकरा दिया था.
ये रहे विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय पीजी कालेज, हिसार के छात्र पंकज व रेनुका भारद्वाज, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस माइक्रोबायोलौजी के छात्र ए. प्रेमा शिवा नागा तेजा व रक्षा जैन और तीसरे स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार के छात्र पायल व पुनिता रहे.
भाषण प्रतियोगिता में पहले स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार की छात्रा अन्नू रही, जबकि दूसरे स्थान पर कालेज औफ एग्रीकल्चर, हिसार के छात्र प्रिंस व तनिषा और केएम कालेज, नरवाना की छात्रा ख्वाइश तीसरे स्थान पर रही.
आन द स्पौट प्रतियोगिता में पहले स्थान पर कालेज औफ एग्रीकल्चर, हिसार के छात्र प्रिंस रहे, जबकि दूसरे स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार की छात्रा अन्नू व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस, हिसार की छात्रा अंशिका रही.
निबंध प्रतियोगिता में पहले स्थान पर डीएन कालेज, हिसार के छात्र रजत सोनी रहे, जबकि दूसरे स्थान पर राजकीय महाविद्यालय, जींद के छात्र सचिन व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा नेहा व कालेज औफ एग्रीकल्चर के छात्र जौंस टायडल रहे.
इसी प्रकार स्कूली स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में पहले स्थान पर जीजेएसएस, हिसार के छात्र दीपांशु रहे, जबकि दूसरे स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल, गोरखपुर की छात्रा भव्या व तीसरे स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल, गोरखपुर की छात्रा उर्मिला रही.
वेस्ट टू वेल्थ मौडल कंपीटीशन में पहले स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्राएं निकिता, नेहा यादव व वर्तिका रही. दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस एलएचसी की छात्रा नेहा व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस समाजशास्त्र की छात्रा ज्योतिका रही.
विज्ञान प्रदर्शनी में ओडीएम, हिसार की छात्राएं संजू, ज्योति, शीतल व शविना रही, जबकि दूसरे स्थान पर डीपीएस, हिसार के छात्र शिवम व अभय रहे. तीसरे स्थान पर कालेज औफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलौजी, एचएयू के छात्र दर्शन सिंह व अतिश रहे.
पेंटिग एंड ड्राइंग कंपीटीशन में स्कूली स्तर पर प्रथम स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल की छात्रा रितू, दूसरे स्थान पर ठाकुरदास भार्गव स्कूल की छात्रा दीक्षा व तीसरे स्थान पर गुरु जम्भेश्वर स्कूल के छात्र दीक्षित कुमार रहे.
इसी प्रकार विश्वविद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय पीजी कालेज, हिसार के छात्र योगेश, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा फातिमा व तीसरे स्थान पर एचएयू की छात्रा प्रतिभा रही.
रंगोली प्रतियोगिता में स्कूली स्तर पर प्रथम स्थान जीजेएसएस, हिसार के छात्र दीक्षित व मुस्कान रहे, जबकि दूसरे स्थान पर जीजेएसएस, हिसार के छात्र दीपांशु व चाहत और तीसरे स्थान पर पूजा व दिशा रही. महाविद्यालय स्तर पर डीएन कालेज, हिसार के विद्यार्थी रजत सोनी व नेहा पहले स्थान पर रहे, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा नीलकमल व प्रियंका और तीसरे स्थान पर एफसी कालेज की छात्रा अंशिका व निहारिका रही, जबकि सांत्वना पुरस्कार राजकीय महाविद्यालय, जींद की छात्राएं मोनिका व दिव्या मोर रही.
स्लोग्न राइटिंग प्रतियोगिता में स्कूली स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में गुरु जम्भेश्वर स्कूल, हिसार की छात्राएं काव्या, डौली व पूजा क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया.
महाविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान पर डीएन कालेज, हिसार के छात्र रजत सोनी, दूसरे स्थान पर कालेज औफ कम्युनिटी साइंस की छात्रा गरिमा व तीसरे स्थान पर राजकीय महिला, जींद के छात्र अमन व कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा राजबाला रही.
विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में प्रथम व दूसरे स्थान पर माइक्रोबायोलौजी के छात्र नीलकमल व निकिता रही, जबकि तीसरे स्थान पर ज्यूलौजी के छात्र रिशु रहे.
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में ज्यूलौजी की छात्रा प्रियंका पहले स्थान पर रही, जबकि दूसरे स्थान पर माइक्रोबायोलौजी की छात्रा प्रियंका व तीसरे स्थान पर पर्यावरण विभाग की छात्रा फातिमा व अंजू रहे.
मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. नीरज कुमार ने सभी का औपचारिक तौर पर स्वागत किया, जबकि द एचएयू साइंस फार्म के सचिव डा. बलजीत सिंह सहारण ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया. मंच संचालन छात्रा सुनैना ने किया.
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के तमाम अधिकारियों सहित इस से जुड़े समस्त महाविद्यालय के अधिष्ठाता, निदेशक, विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक, शोधार्थी सहित शहर के विभिन्न विश्वविद्यालयों, कालेजों व स्कूलों के छात्र व छात्राएं मौजूद रहे.